राजस्थान के प्रमुख मंदिर

भारत में राजस्थान के प्रमुख मंदिर ब्रह्मा जी, लक्ष्मण मंदिर, भंडदेवरा मन्दिर, खाटूश्याम जी का मंदिर, सालासर बालाजी, वीर हनुमान, मेहंदीपुर बालाजी इत्यादि हैं।

राजस्थान के प्रमुख मंदिर

जिलेवार मंदिरों की सूची –

भरतपुर जिले में स्थित प्रमुख मंदिर

उषा मंदिर बयाना में स्थित इस मंदिर का निर्माण बाणासुर ने करवाया था। प्रेमाख्यान पर आधारित इस मंदिर का जीर्णोद्धार गुर्जर प्रतिहार राजा लक्ष्मण सेन की पत्नी चित्रलेखा चित्रांगदा व उसकी पुत्री मंगला राज ने सन 336 ईस्वी में करवाया था। 1224 ईस्वी में दिल्ली के सुल्तान में स्नेह इस मंदिर को तुड़वा कर मस्जिद का निर्माण करवाया जिसे उषा मस्जिद के नाम से जाना जाता है।

1. लक्ष्मण मंदिर

भरतपुर शहर के मध्य में स्थित इस मंदिर का निर्माण राजा बलदेव सिंह ने 19 वी शताब्दी के मध्य में करवाया था। यह भारत का एकमात्र लक्ष्मण मंदिर है। लक्ष्मण जी भरतपुर के जाट राज वंश के कुलदेवता भी माने जाते हैं।

उदयपुर जिले के प्रमुख मंदिर

1. एकलिंग जी का मंदिर

उदयपुर शहर के उत्तर में स्थित नागदा कैलाशपुरी नामक स्थान पर एकलिंग जी का प्रसिद्ध शिव मंदिर स्थित है जो लकुलिश संप्रदाय से संबंधित है। एकलिंग जी को मेवाड़ के महाराणा के इष्ट देवता एवं कुल देवता माना जाता है। एकलिंग जी का मंदिर का निर्माण बप्पा रावल ने करवाया था इस मंदिर को राजस्थान में पाशुपत संप्रदाय का सबसे प्रमुख स्थल भी माना जाता है। मेवाड राजे के महाराणा इन्हीं मेवाड राज्य का वास ठीक शासक मानते थे तथा स्वयं को उनका दीवान कहलाना पसंद करते थे।

2. अंबिका देवी का मंदिर

जगत में स्थित अंबिका देवी के मंदिर में नृत्य करते हुए गणेश जी की विशाल प्रतिमा स्थापित है इस मंदिर को मेवाड़ का खजुराहो भी कहा जाता है।

3. सास बहू का मंदिर

मेवाड़ की प्राचीन राजधानी नागदा में स्थित यह मंदिर भगवान विष्णु सहस्त्र बाहों का है लेकिन अकबर अंश होते होते इसका नाम सास बहू का मंदिर हो गया है।

4. जगदीश मंदिर

इस मंदिर का निर्माण महाराजा जगत सिंह प्रथम ने 165 1 ईसवी में उदयपुर में स्थित सिटी पैलेस के नजदीक पिछोला झील के किनारे पर करवाया था यहां स्थित गरुड़ की प्रतिमा विश्व की सर्वश्रेष्ठ प्रतिमा कही जाती है इसे सपने से बना मंदिर भी कहा जाता है।

5. गुप्तेश्वर मंदिर

इस मंदिर को मेवाड़ का अमरनाथ भी कहा जाता है उदयपुर जिला मुख्यालय से वन जीरो किलोमीटर की दूरी पर चित्र डी एकलिंगपुरा के बीच हाडा पर्वत पर स्थित गुप्तेश्वर महादेव का मंदिर स्थित है जो गिरवा के अमरनाथ के नाम से जाना जाता है।

6. जावर का विष्णु मंदिर

जावर में रमाकांत कुंड और भगवान विष्णु के इस मंदिर का निर्माण रमाबाई द्वारा करवाया गया था

सीकर जिले में स्थित राजस्थान के प्रमुख मंदिर

1. खाटूश्याम मंदिर

रींगस शहर के पास खाटू गाँव में स्थित खाटूश्याम मंदिर भगवान कृष्ण का मंदिर है, जो कि

Scroll to Top